Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

PM Suryaghar Yojna 2024 : रुफटॉप सूर्य(Rooftop Solar Panel) घर मुफ़्त बिजली योजना मे अनलाइन आवेदन कैसे करे व कौन कौन डॉक्युमेंट्स जरूरत लगेंगी

Rate this post

Rooftop Solar Panel||[PM Suryaghar Yojna]|| pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana||रुफटॉप सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना||PM Suryaghar Yojna 2024||

Rooftop Solar Panel[PM Suryaghar Yojna 2024] राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ :भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने 30/07/2022 को रूफटॉप सोलर के लिए राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया। श्री आर.के. सिंह, केंद्रीय बिजली और एनआरई मंत्री और श्री कृष्ण पाल गुर्जर, राज्य मंत्री, बिजली और भारी उद्योग उपस्थित थे। श्री भगवंत खूबा, राज्य मंत्री, एमएनआरई वस्तुतः शामिल हुए।

Rooftop Solar Panel[PM Suryaghar Yojna 2024]: Online Awedan & Procedure

  1. https://solarrooftop.gov.in/ लिंक के माध्यम से राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण करें। रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  2. रजिस्ट्रेशन के बाद अकाउंट में लॉगइन करें और सबमिट एप्लिकेशन पर क्लिक करें। प्रारूप में मांगी गई जानकारी भरें और आवेदन सबमिट करें।
  3. प्रस्तुत आवेदन तकनीकी व्यवहार्यता अनुमोदन के लिए सीधे संबंधित डिस्कॉम के पास पहुंचेगा। यदि सभी विवरण सही हैं तो आवेदन स्वीकृत कर दिया जाएगा। अन्यथा, आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है या सुधार के लिए वापस किया जा सकता है।
  4. टीएफआर अनुमोदित तकनीकी व्यवहार्यता अनुमोदन/टीएफआर विक्रेता और संयंत्र स्थापना का चयन, डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण, परियोजना चालू होने की स्थिति, स्थापना विवरण सबमिट करें, सब्सिडी/सीएफए अनुरोध, यदि सभी विवरण सही पाए जाते हैं, तो टीएफआर अनुमोदन पर सब्सिडी जारी की जाएगी, चयनित पंजीकृत विक्रेता के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करें और स्थापना के लिए आगे बढ़ें। पौधा। पंजीकृत विक्रेताओं की सूची राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदक के खाते में ‘मेरे क्षेत्र में विक्रेता’ टैब में दिखाई देती है।
  5. संयंत्र की स्थापना के बाद, राष्ट्रीय पोर्टल में स्थापना विवरण जमा करें और संयंत्र के साथ आवेदक की एक तस्वीर अपलोड करें। ये विवरण संयंत्र के निरीक्षण और नेट-मीटरिंग के लिए आवश्यक हैं।
  6. डिस्कॉम अधिकारी एमएनआरई द्वारा निर्धारित तकनीकी मानदंड के अनुसार सिस्टम का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण सफल होने पर डिस्कॉम द्वारा नेट-मीटर लगाया जाएगा।
  7. एक बार नेट-मीटर स्थापित हो जाने के बाद, डिस्कॉम अधिकारी पोर्टल पर स्थापना विवरण को मंजूरी देगा और एक ऑनलाइन कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र आवेदक के खाते में दिखाई देगा।
  8. कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार होने के बाद, आवेदक रद्द किए गए बैंक चेक या पासबुक की सुपाठ्य प्रति के साथ आवेदक के बैंक विवरण प्रदान करके ऑनलाइन सब्सिडी/सीएफए दावा अनुरोध उठा सकता है।
  9. यदि सभी विवरण सही हैं, तो केंद्र सरकार। सीएफए/सब्सिडी दावा प्रस्तुत करने के 30 दिनों के भीतर सब्सिडी/सीएफए सीधे आवेदक के बैंक खाते में जारी की जाएगी।

PM Suryaghar Yojna 2024

Know More About Rooftop Solar(और अधिक जानने के यहाँ क्लिक करे)

कितना खर्चा लगेगा    क्लिक करे 
डॉक्युमेंट्स कौन -2 लगेंगे  क्लिक करे 
ज्यादा अच्छे से समझने के लिए वीडियो देखे   एक दूसरा तीसरा 

Rooftop Solar Panel[PM Suryaghar Yojna 2024] के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

1. आवेदक को राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण के लिए स्वयं का मोबाइल नंबर और मेल आईडी का उपयोग करना होगा। मेल आईडी/मोबाइल नंबर वाले आवेदन। विक्रेता के आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा और ऐसे विक्रेताओं को कार्यक्रम/योजना में आगे भागीदारी से काली सूची में डाल दिया जाएगा।

2. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बिजली कनेक्शन और बैंक खाता आवेदक के नाम पर हो, अन्यथा आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

 

होम  क्लिक करे 
रुफटॉप अफिशल वेबसाईट  क्लिक करे 

 

FAQ

प्र . रूफटॉप बिजली(PM Suryaghar Yojna 2024) मुक्त सोलर पैनल योजना क्या है?

उत्तर – श्री नरेंद्र मोदी माननीय प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली ऐसी योजना जिसके तहत  सोलर पैनल के जरिए बिजली उत्पादन का काम किया जाएगा

प्र . रूफटॉप योजना (PM Suryaghar Yojna 2024)के अंतर्गत कितने रुपयो का इन्वेस्टमेंट किया जाएगा?

उत्तर – 75000 करोड़

प्र . रूफटॉप योजना(PM Suryaghar Yojna 2024) के अंतर्गत कितने परिवारों को यह सुविधा दी जाएगी

उत्तर – एक करोड़ परिवारों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी

प्र . इसके तहत कितने यूनिट ऊर्जा मुफ्त में प्राप्त होगी?

उत्तर – इसके तहत 300 यूनिट ऊर्जा मुफ्त में प्राप्त होगी

प्र . कितने प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त होगी?

उत्तर – 20% से लेकर 60% तक सब्सिडी दी जाएगी

 

Leave a Comment