Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

UP Police Awedan Process 2023 : यूपी पुलिस ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कैसे करे और क्या चीजे जरूरत लगेगी

Rate this post

UP Police Awedan Process 2023||यूपी पुलिस ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया|| UPP ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।। उत्तर प्रदेश पुलिस में पुरुष वर्ग की लंबाई।। उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला वर्ग की लंबाई।। उत्तर प्रदेश पुलिस में ऑनलाइन आवेदन वी फीस।।

UP Police Awedan Process 2023:उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती कई सालों बाद निकली है जैसा कि सरकार द्वारा आदेश घोषित किया गया था कि हर साल उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती दी जाएगी जिससे हर साल पास होने वाले 12वीं व उसके समक्ष के विद्यार्थियों को नया वी सुनहरा अवसर सरकारी नौकरी को करने का प्रदान किया जाएगा जिससे युवा ने सरकार का भी काफी सपोर्ट किया और अपनी जिंदगी को अच्छे से पिता का सपना सजाया था लेकिन कोरोनकाल मे आने के बाद तीन से चार साल तक कोई भी उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल लेवल की भर्ती का आवेदन नहीं दिया गया जिससे बहुत सारे  युवा बेरोजगार हो गए और भर्ती  की रास्ता देखते-देखते और आगे भी हो गए इसलिए सरकार को यह चाहिए की भर्ती प्रक्रिया में आगे की छूट देनी चाहिए जिससे अधिक से अधिक युवा भारती में प्रतिभा कर सकें और बेरोजगारी समस्या से जूझ रहे नए युवाओं को सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर प्रदान हो

Table of Contents

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 

(1)-अभ्यर्थी को बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाकर AI Notiication/ Advertisement को क्लिक करना होगा तत्पश्चात् आरकषी नागरिक पुलिस के लिए Candidate’s Registration पर क्लिक कर आगे की प्रकरियाओं को पूर्ण करना होगा।
2) सभी आभ्यर्थी आवेदन पत्र के प्रारूप को भरे जाने हेतु निर्देशों को भलीभांति समझ लें और तदनुसार आवेदन करें।
3) इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन- डबिट कार्ड / केडिट कार्ड / इण्टरनेट बैंकिंग / यू०पी०आई० के माध्यम से करना होगा।
4) हेल्प लाइन आवेदन पत्र भरने में आ रही किसी भी समस्या के निराकरण हेतु हेल्प लाइन नम्बर 044–47749010 जारी किया जा रहा है, जो आवेदन करने की अन्तिम तिथि 18.01. 2024 तक कियाशील रहेगा। [UP Police Awedan Process 2023]

अनलाइन भुगतान कैसे करना [UP Police Awedan Process 2023]

(i)-आवेदन पत्र में भरे गये विवरण सही हैं, अभ्यर्थी यह सुनिश्चित करने के बाद स्कीन पर उपलब्ध अनुदेशों के अनुसार स्कीन पर मांगी जा रही जानकारी देते हुए डेटा सबमिट करें और डेबिट कार्ड / केडिट कार्ड / इण्टरनेट बैंकिंग / यू०पी०आई० का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें। ऑनलाइन व्यय, अगर कोई है, तो अभ्यर्थी द्वारा वहन किया जायेगा।

(ii)- करते ही Submit हो जायेगा। यदि अभ्यर्थी अन्तिम रूप से Submit नहीं करता है तो ऑनलाइन शुल्क के सफलता पूर्वक जमा होने पर अभ्यर्थी का आवेदन पत्र प्रिन्ट अन्तिम तिथि को आवेदन पत्र स्वतः Submit हो जायेगा।

टिप्पणी-

शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि तक अभ्य्थी द्वारा शुल्क जमा करने की दशा में ही उसका आवेदन स्वीकार होगा। यदि निर्धारित अन्तिभ तिथि के बाद शुल्क जमा किया जाता है तो अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं होगा, उसे निरस्त माना जायेगा। जमा शुल्क किसी दशा में किसी अभ्यर्थी को वापस नहीं होगा।
(i)- अभ्यरथी आवश्यकता होने पर शुल्क जमा करने के उपरान्त आवेदन की अन्तिम तिथि के पूर्व अपना विवरण केवल एक बार संशोधित कर सकता है परन्तु वह अपने मोबाइल नम्बर, ईमेल तथा आधार नम्बर में कोई संशोधन नहीं कर सकता।
(ii)-आवेदन की अन्तिम तिथि के बाद उसमें किसी परिवर्तन / संशोधन हेतु कोई अनुरोध बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा। अतः अभ्यर्थी इस प्रयोजन हेतु बोर्ड से कोई पत्राचार न करें। [UP Police Awedan Process 2023]

UP Police Awedan Process 2023

शैक्षिक एवं आरक्षण से सम्बन्धित तथा अन्य प्रमाण-पत्रों को डीजी लॉकर

(Digilocker) के माध्यम से अपलोड करना

अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वें आवेदन-पत्र के साथ संलग्न किये जाने वाले शैक्षिक, आरक्षण सम्बन्धी, अयु में छूट सम्बन्धी तथा अन्य सभी प्रमाण-पत्र, जो कि डीजी लाकर पर उपलब्ध हो, उन्हे डीजी लॉकर के माध्यम से ही अपलोड करें। जो प्रमाण-पत्र डीजी लॉकर पर उपलध्ध न हो उनकी प्रति स्कैन कर अपलोड करें। [UP Police Awedan Process 2023]

फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर[UP Police Awedan Process 2023]

  1. आवेदन पत्र में अन्य सुचनाओं के अतिरिक्त फोटो और हर्ताक्षर अलग अलग अपलोड करना होगा।
  2. अभ्यर्थी अपनी रंगीन फोटो आवेदन में उल्लिखित निर्धारित आकार (न्यूनतम 20 के०बी० तथा अधिकतम 50 के०बीo) व हस्ताक्षर (न्यूनतम 05 के०बीo तथा अधिकतम  20 केoबी0) में ही स्कैन करें। यह भी ध्यान रखें कि रंगीन फोटो नवीनतम होनी चाहिए । रंगीन फोटो का आकर 35 मिoमी . (14 इंच) x 45 मिoमी० (1.75 इंच) का होना चाहिए. जिसमें फोटो का लगभग 70 प्रतिशत भाग चेहरे से आच्छादित हो। सेवारत अभ्यर्थी की फोटो में कोई वर्दी धारित नहीं होनी चाहिए

अभ्यर्थी का फोटोग्राफ निम्न मानक के अनुरूप होना चाहिए-

  1. चेहरे की छवि स्पष्ट दिखनी चाहिए । चेहरे पर अत्यधिक चमक / छाया नहीं होनी चाहिए।
  2. नामांकन के लिए फोटो 6 महीने  के भीतर लिया गया हो।
  3. सफेद या हल्के ग्रे रंग की सादी पृष्ठभूमि आवश्यक है।
  4. ठुड्डी से शिखर तक साफ दिखता हो।
  5. तटस्थ अभिव्यक्ति (मुंह बन्द, ऑँखें खुली) ।
  6. चेहरे के दोनों किनारे (दोनों कान) साफ दिखते हुए ।
  7. कैमरे पर सीधी नजर हो।
  8. चश्मा पहनने की र्थिति में ऑखें साफ दिखनी चाहिए और ग्लास रंगीन नहीं होना चाहिए।
  9. फोटो में टोपी, मफलर आदि धारण नहीं करना चाहिए ।

इसी प्रकार, अभ्यर्थी 35 से०मी० चौड़ा व 15 से०मी० लम्बे कागज के टुकड़े पर काली स्थाही से पूर्ण हस्ताक्षर बनाकर JPEG. JPG, JPEके प्रारूप में स्कैन करेंगे जिसका आकार 5KB से अधिक व 20KB से कम होना चाहिये ।

उपर्युक्त वि्निदेश (Specifications) युक्त फोटो व हस्ताक्षर निधारित आकार में स्कैन करके अपलोड नहीं किया जाता है तो आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन प्रक्रिया के अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु [UP Police Awedan Process 2023]:

  1. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में अभ्यर्थी प्रथम चरण में अपना पंजीकरण करेंगे। द्वितीय चरण में ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करेंगे। तीसरे चरण में शुल्क जगा करने के उपरान्त अभ्यर्थी पुनः बोर्ड की वेबसाइट पर आकर अपना आवेदन-पत्र पूरे विवरण के साथ भरकर जमा करेंगे।
  2. अभ्यर्थीगण को निर्देश दिये जाते है कि उनके द्वारा केवल एक ही आवेदन पत्र भराजाये। यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक आवेदन किया जाता है तो उसके द्वारा अन्तिम सबमिट किया गया आवेदन ही स्वीकार होगा।
  3. अभ्यर्थी, आवेदन पत्र की यथार्थता और पूर्णता के लिए व्यक्तिगत रूप से और अकेले ही उत्तरदायी होगा। यदि किसी अभ्यर्थी का आवेदन पत्र अपूर्ण, दोषूर्ण
    या अयथार्थ सूचना से युक्त है, तो आवेदन पत्र को निरस्त किया जा सकता है।
  4. जो अभ्यर्थी आवेदन के समय किसी शासकीय सेवा में हैं, तो उन्हें नियुक्ति प्रक्रिया के समथ अपने नियोक्ता द्वारा निर्गत ‘नो अब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। [UP Police Awedan Process 2023]
  5. किसी सेवारत अभ्यर्थी की फोटो में कोई वर्दी धारित नहीं होनी चाहिए। आवेदन पत्र पर चर्पा किये जा रहे फोटो अथवा लिखित परीक्षा सहित भर्ती प्रकिया के किसी चरण में भाग लेते समय अभ्यर्थी को कोई वर्दी धारित नहीं करनी चाहिए अन्य्था उसे चयन प्रकिया में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।

UP Police Awedan Process 2023

भर्ती से सम्बन्धित अन्य महत्वपूर्ण निर्देश[UP Police Awedan Process 2023]

 

  1. विज्ञापित पददों पर की जा रही इस भर्ती में उत्तर प्रदेश शासन के आरक्षण सम्बन्धी नवीनतम अधिनियमों, अध्यादेशों / शासनादेशों में निर्धारित नीति / निर्देशों के अनुरूप आरक्षित/ अनारक्षित रिक्तियों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है। [UP Police Awedan Process 2023]
  2. किसी अनाचार, किसी महत्वपूर्ण सूचना को छिपाने, अभियोजन / अपराधिक वाद लम्बित होने, दोषसिद्ध होने, एक से अधिक जीवित पति या पत्नी के होने, तथ्योंको गलत प्रस्तुत करने तथा अभ्यर्थन अथवा चयन के सम्बन्ध में सिफारिश करने आदि कृत्यों में लिप्त पाये जाने पर अभ्यर्थन निरस्त करने तथा बोर्ड की परीक्षाओं एवं चयनों से प्रतिवारित (IDehar) करने का अधिकार बोर्ड को होगा। [UP Police Awedan Process 2023]
  3. यदि किसी स्तर पर यह पाया जाता है कि अभ्यर्थी अपेक्षित अहताओं को पूरी नहीं करता है और / अथवा उसने गलत/झूठी सूचना / सर्टिफिकेट / अभिलेख प्रस्तुत किये हैं अथवा उसने कोई वास्तविक तथ्य छुपाये हैं, तो उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा और यदि चयनोपरान्त संस्तुति भी कर दी गयी हो तो बोर्ड की संस्तुति वापरस ले ली जायेगी ।
  4. बोर्ड अभ्यर्थियों को उनके द्वारा दी गयी सूचनाओं के आधार पर लिखित परीक्षा में औपर्बंधिक प्रवेश देगा, किन्तु बाद में किसी भी स्तर पर यह पाये जाने पर कि
    अभ्यर्थी द्वारा गलत सूचना दी गई थी और उसके द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि तक अ्हता धारित नहीं की जाती थी अथवा उसका आवेदन प्रारम्भिक स्तर पर स्वीकार किये जाने योग्य नहीं था, तो उक्त स्थिति में उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा ।
  5. कदाशय अर्थेत परीक्षा भवन में नकल करने/ कराने, अनुशासनहीनता, दुर्वहार तथा अवांधछनीय कार्य करने पर अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जायेगा। इन अनुदेशोकी अवहेलना करने पर अभ्यर्थी को इस परीक्षा तथा भविष्थ में होने वाली परीक्षाओं से प्रतिवारित (Debar) कर दिया जायेगा तथा उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही भी की जायेगी ।
  6. छद्म प्रतिरूपण (Impersonation) करने या उसमें सहयोग देने वाले (अभ्यर्थी एवं उसके सहायक) के विरूद्ध अभ्यर्थन निरस्त करने, भविष्य में होने वाली
    परीक्षाओं से प्रतिवारित (Debar) करने की कार्यवाही तथा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
  7. बोर्ड किसी भी अभ्यर्थी से व्यक्तिगत पत्राचार नहीं करता है। सभी सूचनाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाती है अतः सभी परीक्षार्थियों / अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे विज्ञापन से संबन्धित सभी सूचनाओं हेतु नियमित रूप से बोर्ड की वेबसाइट को देखते रहें।
  8. बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को उनकी पात्रता के संबंध में कोई परामर्श नहीं दिया जाता है, इसलिए अभ्यर्थी को विज्ञापन का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना चाहिए और उसे तभी आवेदन करना चाहिए जब वह संतुष्ट हो जाये कि वह विज्ञापन की शर्तो के अनुरूप अह है।
  9. इस सूचना/ विज्ञप्ति के माध्यम से जो सूचनाएं उपलब्ध कराथी जा रही हैं, उनके सम्बन्ध में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत पृथक से कोई प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगें और न ही उन पर बोर्ड द्वारा कोई विचार किया जायेगा।
  10. यह विज्ञप्ति संगत सेवा नियमावली, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य श्रेणियों के लिए आरक्षण अधिनियम और समय समय पर यथासंशोधित उ0प0 लोक सेवा (शारीरिक रूप से विकलंग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित और भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण) अधिनियम, 1993 व अन्य श्रेणियों से सम्बन्धित अधिनियमों / शासनादेशों के उपबन्धों और भर्ती के समय प्रवृत्त शासनादेशों के अनुसार जारी की जा रही है। किसी अशुद्धि, त्रटि व विरोधाभाष आदि की स्थिति में संगत सेवा निथमावली, आरक्षण अधिनियम व एतदर्थ प्रवृत्त शासनादेशों में दी गयी व्यवर्था मान्य होगी।

बोर्ड का निर्णय अन्तिम होगा

अभ्यर्थी की पात्रता, आवेदन पत्रं को स्वीकार अथवा अस्वीकार करने, मिश्या जानकारी के लिए शास्त, चयन के तरीके, परीक्षाओं के आयोजन व परीक्षा केन्द्रों के आवंटन सम्बन्धी सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अन्तितम एवं बाध्यकारी होगा। इस सम्बन्ध में कोई पत्राचार स्वीकार्य नहीं होगा।[UP Police Awedan Process 2023]

Home  Click Here
UP Police Official Website Click Here

FAQ

प्र उत्तर प्रदेश पुलिस(UP Police Awedan Process 2023) ऑनलाइन आवेदन में फोटो कितनी कब की होनी चाहिए

उत्तर- न्यूनतम 20 kb तथा अधिकतम 50 kb होनी चाहिए

प्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023(UP Police Awedan Process 2023) में ऑनलाइन आवेदन में हस्ताक्षर कितने kb होना चाहिए

उत्तर- हस्ताक्षर 5kb  तथा अधिकतम 20 kb होना चाहिए

प्र  UP Police Awedan Process 2023 मे रंगीन फोटो का आकार कितना होना चाहिए

उत्तर- रंगीन फोटो का आकार 35 mm * 45 mm का होना चाहिए

प्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती ऑनलाइन आवेदन में फोटो व हस्ताक्षर किस फॉर्मेट में होना चाहिए

उत्तर- JPEG, JPG ,JPE के प्रारूप में होना चाहिए [UP Police Awedan Process 2023]

प्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 में किस रैंक की भर्ती का आवेदन शुरू हुआ है

उत्तर- आरक्षी कांस्टेबल रैंक का आवेदन सरकार द्वारा दिसंबर 2023 में लिया जाना तय किया गया है

Leave a Comment